What Is Off-Page SEO ऑफ-पेज एसईओ क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ" उन सभी गतिविधियों को संदर्भित करता है जो आप और अन्य लोग आपकी वेबसाइट से खोज इंजन वाले पेज की रैंकिंग बढ़ाने के लिए करते हैं।

हालाँकि बहुत से लोग ऑफ-पेज SEO को लिंक बिल्डिंग से जोड़ते हैं, लेकिन यह उससे भी आगे जाता है। कई गतिविधियाँ जो अन्य साइटों पर एक मानक लिंक में परिणत नहीं होती हैं, ऑफ-पेज अनुकूलन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ऑन-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन साइट के भीतर होता है, जबकि ऑफ-पेज एसईओ साइट के बाहर होता है। यदि आप किसी अन्य ब्लॉग के लिए अतिथि पोस्ट लिखते हैं या कोई टिप्पणी छोड़ते हैं, तो आप ऑफ-पेज साइट प्रचार कर रहे हैं।

off page

ऑफ-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है? Why is off-page SEO important?

अपनी साइट के डोमेन प्राधिकरण के निर्माण के रूप में ऑफ-पेज एसईओ के बारे में सोचें। इसके बिना, आपकी साइट उच्च अधिकार वाली वेबसाइटों को पछाड़ने के लिए संघर्ष कर सकती है।

उच्च अधिकार वाली वेबसाइटें कम या बिना अधिकार वाले लोगों की तुलना में बेहतर रैंक करती हैं क्योंकि खोज इंजन उन्हें अधिक विश्वसनीय, प्रासंगिक और भरोसेमंद मानते हैं।

आप यह संकेत देना चाहते हैं कि बहुत से लोग आपकी साइट पर विश्वास करते हैं, साझा करते हैं, और खोज इंजन के लिए उसका संदर्भ देते हैं। लिंक यह दिखाने का एक तरीका है, लेकिन आप केवल लिंक निर्माण पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। आप कई अन्य ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं - आइए कुछ पर एक नजर डालते हैं।

13 ऑफ-पेज एसईओ तकनीकें जो काम करती हैं। 13 Off-Page SEO Techniques That Work.

आइए उन 13 अलग-अलग ऑफ-पेज युक्तियों पर एक नज़र डालें, जिनका उपयोग आप अधिकार और ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कर सकते हैं:
  • Link Building
  • Brand Building
  • Content Marketing
  • PR
  • Local SEO (GMB and Citations)
  • Social Media
  • Forums
  • Influencer Marketing
  • Events
  • Guest Posting
  • Podcasts
  • Reviews
  • Content Syndication

Off-Page SEO Tactic #1: Link Building.

Google के एल्गोरिदम को देखते हुए, लिंक बिल्डिंग किसी भी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति का एक अभिन्न अंग है। लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपनी वेबसाइट और आला के लिए सबसे अच्छा लिंक कैसे बनाया जाए।

उच्च-प्राधिकरण वेबसाइटों से बैकलिंक्स अर्जित करना आपकी साइट को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने में मदद करता है। ये उच्च प्राधिकरण लिंक एक साइट से दूसरी साइट पर "विश्वास मत" की तरह काम करते हैं।
आपकी लिंक-बिल्डिंग रणनीति के हिस्से में आपकी साइट और आपके प्रतिस्पर्धियों की साइट के बीच लिंक गैप को बंद करना शामिल होना चाहिए। यदि वे उच्च प्राधिकरण साइटों से बैकलिंक अर्जित कर रहे हैं जो आपको लिंक नहीं कर रहे हैं, तो आप कुछ गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक से वंचित हो सकते हैं।

लिंक बिल्डिंग के साथ आपको जिन तीन प्राथमिक कारकों पर विचार करना चाहिए, वे यहां दिए गए हैं

Off-Page SEO Tactic #2: Brand Building.

अब यह एक सर्वविदित तथ्य है कि Google ब्रांडों को पुरस्कृत करता है।

और ब्रांड निर्माण गतिविधियों को आपके व्यापक एसईओ और मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा और ऑफ-पेज एसईओ के लिए आपके दृष्टिकोण का हिस्सा बनना चाहिए। और एक बार फिर, यह सब उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए, आपके ऑनलाइन प्राधिकरण के निर्माण पर वापस आ गया है।
लेकिन ब्रांड निर्माण आपकी एसईओ रणनीति के साथ कैसे प्रतिच्छेद करता है, और सफलता मीट्रिक क्या हैं?

Off-Page SEO Tactic #3: Content Marketing

जब हम सामग्री विपणन के बारे में सोचते हैं, तो इसे केवल एक ऑन-पेज एसईओ रणनीति के रूप में सोचना बहुत आसान है - आपकी वेबसाइट पर सामग्री का निर्माण और प्रकाशन।

लेकिन, समग्र दृष्टिकोण से, सामग्री विपणन ऑन-पेज और ऑफ-पेज दोनों तरह की रणनीति का विस्तार करता है। आपकी साइट पर बढ़िया सामग्री प्रकाशित करना सामग्री विपणन का केवल एक हिस्सा है; वेब पर कहीं भी आपके द्वारा बनाई और प्रकाशित की जाने वाली कोई भी सामग्री सामग्री विपणन के अंतर्गत आती है।
यदि आप एक अतिथि पोस्ट लिखते हैं या एक शीर्ष स्तरीय समाचार पत्र से जुड़ा एक इन्फोग्राफिक प्रकाशित करते हैं, तो वह सामग्री विपणन है।

उत्कृष्ट, आकर्षक एसेट बनाने से आपकी सामग्री का प्रचार करना आसान हो सकता है और यह दूसरों को भी इसे साझा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। ऑफ-पेज संकेतों को बढ़ावा देने में मदद करने वाली विशिष्ट सामग्री विपणन रणनीति में शामिल हैं:

  1. Blog posts
  2. Infographics
  3. Surveys, studies & research papers
  4. Whitepapers & eBooks

कंटेंट मार्केटिंग अन्य ऑफ-पेज तकनीकों जैसे लिंक बिल्डिंग, सोशल मीडिया और पीआर के साथ भी अच्छी तरह से काम करती है।

बहुत ही सरलता से, यदि आपके पास बहुत अच्छी सामग्री है, तो लोगों को इसके बारे में बताएं। आप हमारे कंटेंट मार्केटिंग टूलकिट का उपयोग उन लोकप्रिय विषयों को खोजने में मदद के लिए कर सकते हैं जो ऑनलाइन कर्षण प्राप्त कर रहे हैं और अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सबसे प्रासंगिक उद्योग मीडिया ढूंढ सकते हैं।

Off-Page SEO Tactic #4: PR

पीआर और एसईओ को लंबे समय तक दो अलग-अलग मार्केटिंग विषयों के रूप में देखा जाता था, लेकिन हाल के वर्षों में, लाइनें धुंधली हो गई हैं, और दोनों एक साथ आ गए हैं।

डिजिटल पीआर अब कई एसईओ के लिए पसंद की लिंक-बिल्डिंग रणनीति है, यह देखते हुए कि यह बड़े पैमाने पर प्राधिकरण लिंक अर्जित करने का सही तरीका है। आप एक महान कहानी और संबंधित लिंक करने योग्य संपत्तियों को बढ़ावा देने के लिए पीआर रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, और परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण मात्रा में लिंक अर्जित करना संभव है।

हाल के एक अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि औसत अभियान 10 और 24 अद्वितीय लिंकिंग डोमेन के बीच लिंक अर्जित करता है।
पीआर केवल लिंक बनाने में मदद करने की तुलना में ऑफ-पेज एसईओ संकेतों में अधिक योगदान देता है। एक महान जनसंपर्क अभियान यह भी कर सकता है:
  • ब्रांड जागरूकता और परिणामी ब्रांड खोज बढ़ाएँ।
  • अपने व्यवसाय को अपने लक्षित दर्शकों के सामने रखें और उन्हें आपके बारे में बात करने के लिए कहें।
  • रेफरल ट्रैफिक चलाता है।
  • आपको अपने उद्योग में एक विचारशील नेता के रूप में स्थान देता है और विश्वास के संकेत बनाने में मदद करता है।

Off-Page SEO Tactic #5: Local SEO

जबकि स्थानीय एसईओ अपने आप में एसईओ का एक पूर्ण अनुशासन है, कुछ तत्व प्रमुख ऑफ-पेज एसईओ रणनीति हैं - दो Google मेरा व्यवसाय और उद्धरण हैं।

Google My Business

Google My Business किसी भी स्थानीय व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिर भी, यह भूलना आसान है कि अपने पृष्ठ को अनुकूलित करना और उसे मानचित्र पैक पर रैंक करना ऑफ-पेज एसईओ है।

GMB आपकी वेबसाइट नहीं है, और यह न भूलें कि आपकी साइट को छोड़कर किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने वाले किसी भी प्रयास को ऑफ-पेज के रूप में गिना जाता है।

हाल ही में यह बताया गया है कि सभी Google खोजों में से 46% स्थानीय जानकारी की तलाश में हैं और 5 में से 4 उपभोक्ता स्थानीय जानकारी खोजने के लिए खोज इंजन का उपयोग करते हैं। यह एक साधारण तथ्य है कि यदि स्थानीय GMB परिणामों में आपका व्यवसाय प्रदर्शित नहीं हो रहा है, तो यह आपके प्रतिस्पर्धियों में से एक है।

अपनी लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करने और अपनी ऑफ़-पेज रणनीति के हिस्से के रूप में प्लेटफ़ॉर्म का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए युक्तियों और युक्तियों को जानने के लिए Google मेरा व्यवसाय के लिए हमारी अंतिम मार्गदर्शिका पर एक नज़र डालें।

Off-Page SEO Tactic #6: Social Media

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि हम एक सामाजिक-प्रथम दुनिया में रहते हैं। 93% नियमित इंटरनेट उपयोगकर्ता सोशल मीडिया में लॉग इन करते हैं।

वेब का उपयोग करने और हमारे सवालों के जवाब खोजने में सोशल मीडिया एक बड़ी भूमिका निभाता है। इस तरह से इसके बारे में सोचो; सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक प्रकार का सर्च इंजन (या उत्तर इंजन) है।

हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि सामाजिक शेयर प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक नहीं हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सर्च इंजन और डिस्कवरी प्लेटफॉर्म के रूप में मानें।

सोशल नेटवर्क पर आपकी उपस्थिति आपको संभावित ग्राहकों और ग्राहकों के सामने रख सकती है जो उनके सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं या उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोशल नेटवर्क पर सही ब्रांड के लिए।

सोशल मीडिया का उपयोग अक्सर ग्राहक सेवा मंच के रूप में भी किया जाता है।

कोई ग्राहक प्रश्न या प्रश्न उठाने के लिए आपके ब्रांड से बात करना चाहता है? आपके अधिकांश ग्राहक कॉल के पहले पोर्ट के रूप में सोशल पर पहुंचेंगे।

आपको एक मजबूत उपस्थिति बनाए रखनी चाहिए, पेशेवर रूप से संवाद करना चाहिए, और सामाजिक को एक अन्य ब्रांड चैनल के रूप में देखना चाहिए, जिसे मौजूदा और संभावित दोनों ग्राहक अपनी बिक्री यात्रा के हिस्से के रूप में खोजेंगे।

Off-Page SEO Tactic #7: Forums

ऑफ-पेज एसईओ रणनीति के रूप में अनुशंसित मंचों को देखकर आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। क्यों?

क्योंकि सालों से, SEO ने (उच्च या निम्न गुणवत्ता) लिंक बनाने के तरीके के रूप में मंचों, टिप्पणियों और अन्य UGC प्लेटफार्मों को स्पैम किया। इसी वजह से कई लोगों का ध्यान मंचों से पूरी तरह हट गया.

जब एक अधिक व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है, तो फ़ोरम आपके मार्केटिंग मिश्रण में वास्तविक मूल्य जोड़ सकते हैं। लिंक बनाने के लिए मंचों का उपयोग करने के बजाय, एक अलग मानसिकता के साथ आगे बढ़ें।
अपनी विशेषज्ञता से संबंधित बातचीत में सीधे शामिल होने के तरीके के रूप में मंचों का उपयोग करने के बारे में सोचें, खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थान दें, और एक विशेषज्ञ या विशेषज्ञ के रूप में तेजी से उभरें।

Forums submission

बहुत कम अन्य प्लेटफ़ॉर्म आपको संभावित ग्राहकों के साथ खुली चर्चा करने की अनुमति देते हैं जो पहले से ही इस बारे में प्रश्न पूछ रहे हैं कि आपको क्या पेशकश करनी है। रिश्तों और विश्वास का निर्माण शुरू करने का यह एक शानदार तरीका है।
थोड़े से प्रयास और प्रतिबद्धता के साथ, आप अपेक्षाकृत आसानी से एक मजबूत समुदाय और मंचों पर दर्शकों से विश्वास का स्तर बना सकते हैं। Reddit और Quora उपयोग करने के लिए बड़े पैमाने के प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म हैं, लेकिन आपके आला में फ़ोरम उतने ही प्रभावी हो सकते हैं।

2000 के दशक में अपने उदय के बाद से मंचों की लोकप्रियता में गिरावट आई है, इसलिए इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि आपके प्रतियोगी वहां नहीं होंगे, जिससे किसी भी शोर को कम करना बहुत आसान हो जाता है।

Off-Page SEO Tactic #8: Influencer Marketing

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आज कई अलग-अलग रूपों में आती है। कुछ साल रिवाइंड करें, और रणनीति ब्लॉगर्स द्वारा प्रायोजित पोस्ट करने के बारे में थी। आज, यह Instagram, YouTube और TikTok के बारे में है।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आपके ब्रांड को बनाने, अपनी सामग्री को बढ़ाने और नए दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि कैसे सोशल नेटवर्क अपने आप में सर्च इंजन हैं। जबकि उनका उपयोग Google से अलग तरीके से किया जाता है, वे एक खोज इंजन का एक रूप हैं जहां उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से सामग्री खोजने की तलाश में हैं।

इन प्लेटफार्मों पर एक व्यवसाय के रूप में आप मौजूद हैं, यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए इन्फ्लुएंसर एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं।

जब तक उनका पालन नहीं किया जाता है, तब तक लिंक बनाने के लिए प्रभावशाली मार्केटिंग का उपयोग न करें; प्रायोजित सामग्री के लिंक Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं।

Off-Page SEO Tactic #9: Events

ईवेंट मार्केटिंग रणनीतियों के भीतर वापसी कर रहे हैं, और, मानो या न मानो, वे आपकी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति में योगदान करने में मदद कर सकते हैं।

अब पहले से कहीं अधिक, ऑनलाइन कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं। वे न केवल आपके दर्शकों को जोड़ने में मदद कर सकते हैं, बल्कि आप अपने व्यवसाय के बारे में एक वास्तविक चर्चा से भी लाभान्वित हो सकते हैं, जो सामाजिक जुड़ाव और यहां तक ​​कि लिंक भी चलाएगा।

अपनी मार्केटिंग रणनीति से ईवेंट का उपयोग करके छूट न दें। उन्हें ठीक से चलाने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उस चर्चा को अन्य तरीकों से दोहराना मुश्किल हो सकता है। वे कुछ शानदार पीआर कवरेज लेने का एक शानदार तरीका भी हैं।

Off-Page SEO Tactic #10: Guest Posting

अतिथि पोस्टिंग में अपने दर्शकों को जानकारी और मूल्य प्रदान करने के लिए किसी और की वेबसाइट पर सामग्री सबमिट करना शामिल है।

जब सही तरीके से किया जाता है, तो लिंक बनाने के तरीके के रूप में उपयोग किए जाने की तुलना में अतिथि पोस्टिंग आपकी मार्केटिंग रणनीति में कहीं अधिक योगदान दे सकती है। यह सबसे प्रभावी लिंक निर्माण रणनीति में से एक है, जैसा कि 850 एसईओ विशेषज्ञों के हमारे अध्ययन में दिखाया गया है:
अतिथि पोस्टिंग आपके ब्रांड को लक्षित दर्शकों के सामने रखती है, लक्षित ट्रैफ़िक अर्जित करती है, और आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थान देने में मदद करती है।

अतिथि पोस्टिंग का आपका प्राथमिक उद्देश्य नए दर्शकों तक पहुंचना, संबंधित साइट के ट्रैफ़िक के सामने आना और अपना ब्रांड बनाना होना चाहिए। जब आप इस मानसिकता के साथ रणनीति को अपनाते हैं, तो आप पाएंगे कि यह अत्यधिक मूल्यवान हो सकती है।

केवल लिंक ही आपके द्वारा अतिथि पोस्ट करने का कारण नहीं होना चाहिए; यदि ऐसा होता है तो उन्हें अतिरिक्त लाभ होना चाहिए।

अतिथि ब्लॉगिंग का उपयोग करने के लिए हमारे गाइड के साथ अतिथि पोस्टिंग के लाभों और टूटने के बारे में और जानें।

Off-Page SEO Tactic #11: Podcasts

पॉडकास्ट अभी बहुत लोकप्रिय हैं, और वे हर महीने अधिक श्रोता प्राप्त कर रहे हैं। 57% अमेरिकियों ने कम से कम एक बार पॉडकास्ट सुना है।

यदि आप उन्हें अपनी मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप बड़े अवसरों से चूक सकते हैं।

आइए लाभ देखें:
  • अधिकांश व्यवसाय अभी भी अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में पॉडकास्ट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, जो प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने का एक शानदार तरीका है।

  • वे नए दर्शकों तक पहुंचने, अपनी विशेषज्ञता साझा करने और ऐसे खोज इंजनों पर दृश्यता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हैं जो Google नहीं हैं।

  • Apple का पॉडकास्ट अभी भी एक खोज इंजन है - एक जो आपको कीवर्ड के साथ प्रासंगिक पॉडकास्ट खोजने देता है।
  • Google पॉडकास्ट एक और है, जैसा कि सुनो नोट्स है।
Podcasts

वे व्यवसाय जो यह मानते हैं कि एसईओ को अधिक खोज इंजनों को कवर करना चाहिए, अंततः वे जो एक ब्रांड बनाने में सफल होते हैं और अपने संभावित दर्शकों को लक्षित करने के तरीके खोजते हैं, जो भी मंच वे चुनते हैं।

क्या आप अपना पॉडकास्ट शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं? अधिक जानने के लिए पॉडकास्टिंग के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।

Off-Page SEO Tactic #12: Reviews

क्या आप जानते हैं कि खरीदारी करने से पहले 89% लोग ऑनलाइन समीक्षाओं से परामर्श करते हैं?

आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा इतनी महत्वपूर्ण कभी नहीं रही। समीक्षाएं एक व्यापक रूप से कम आंका गया ऑफ-पेज एसईओ और ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन रणनीति है।

जैसा कि Trustpilot कहते हैं, "समीक्षा एकत्र करने का शायद सबसे कम आंका गया लाभ यह है कि, जब ठीक से लागू किया जाता है, तो समीक्षाएं Google को आपकी साइट को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकती हैं। सामान्य समझ यह है कि Google उनका उपयोग ब्रांड सिग्नल प्राप्त करने के लिए करता है, जो आपकी साइट के डोमेन प्राधिकरण को बढ़ा सकता है और अंततः खोज में आपकी स्थिति।"

जब मूल बातें वापस ले ली जाती हैं, तो ऑफ-पेज एसईओ सभी आपके ब्रांड के निर्माण और सिग्नल बनाने के लिए वापस आ जाता है जो आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में चित्रित करता है जो एसईआरपी के शीर्ष पर रैंक करने के योग्य है।
एक व्यवसाय जिसने तीसरे पक्ष के प्लेटफार्मों पर अच्छी समीक्षा एकत्र की है, वह खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर रहा है। महान समीक्षाएं रूपांतरण बढ़ाने में मदद करती हैं और, एक बार फिर, विश्वास।

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Off-Page SEO Tactic #13: Content Syndication

कभी-कभी, एक प्रकाशन अपने मूल लेखों के पूरक के लिए अन्य स्रोतों से सामग्री को सिंडिकेट करने की कोशिश करेगा। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हर समय ताजा सामग्री बनाने की तुलना में यह आसान है।

आप अक्सर पाते हैं कि सामग्री उन साइटों पर सिंडिकेट की जाती है जो किसी टीवी या रेडियो समूह के स्वामित्व वाले नेटवर्क का हिस्सा होती हैं। लेकिन प्रकाशक इसका उपयोग अपनी साइट पर प्रतिदिन लाइव होने वाली सामग्री को बढ़ाने के लिए भी कर रहे हैं।

याहू! शायद सबसे बड़े प्लेटफार्मों में से एक है जो आमतौर पर अन्य स्रोतों से सामग्री को सिंडिकेट करता है
आपने अपनी पहुंच और पाठक संख्या बढ़ाने के लिए अपनी सामग्री को अन्य प्रकाशनों में सिंडिकेट करने पर भी विचार किया होगा।

लेकिन यह ऑफ-पेज एसईओ रणनीति के रूप में कैसा है?

आइए एक नजर डालते हैं कि Google क्या कहता है:
सावधानी से सिंडिकेट करें: यदि आप अपनी सामग्री को अन्य साइटों पर सिंडिकेट करते हैं, तो Google हमेशा वही संस्करण दिखाएगा जो हमें लगता है कि प्रत्येक दी गई खोज में उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे उपयुक्त है, जो आपकी पसंद का संस्करण हो भी सकता है और नहीं भी। हालांकि, यह सुनिश्चित करना सहायक होता है कि प्रत्येक साइट जिस पर आपकी सामग्री सिंडिकेट की गई है, में आपके मूल लेख का एक लिंक शामिल है। आप उन लोगों से भी पूछ सकते हैं जो आपकी सिंडिकेटेड सामग्री का उपयोग करते हैं ताकि खोज इंजन को सामग्री के अपने संस्करण को अनुक्रमित करने से रोकने के लिए नोइंडेक्स मेटा टैग का उपयोग करें।

सामग्री सिंडिकेशन आपकी सामग्री को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आपके प्रकाशित कार्य पर अधिक ध्यान देने से ब्रांड संकेतों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, भले ही URL मूल के लिए प्रामाणिक हों, जिसकी यहां विस्तार से चर्चा की गई है।

Make Sure Your Off-Page SEO Is in Order

आप इन दिनों ऑफ-पेज एसईओ को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह पहचानना जरूरी है कि यह लिंक बिल्डिंग से कहीं ज्यादा है।

ऑफ-पेज एसईओ, ड्राइविंग सिग्नल पर मुख्य फोकस से स्थानांतरित हो गया है जो रैंकिंग कारकों को प्रभावित करता है, Google के अलावा अन्य खोज इंजनों पर अनुकूलन, सामग्री बनाने और रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए।

ब्रांड-फर्स्ट सोचें, और आपके ऑफ-पेज एसईओ से आपके ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति में वास्तविक अंतर आने की अधिक संभावना होगी।















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