SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है?

  आपको नमस्कार! आप यहां कैसे समाप्त हुए? आप कैसे खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) काम करता है या कुछ बारीकी से संबंधित के लिए खोज किया गया होगा. चाहे आपने इस पृष्ठ पर उतरने के लिए Google, Bing, Yahoo, या किसी अन्य साधन का उपयोग किया हो, हमें खुशी है कि आप यह जानने के लिए यहां हैं कि SEO कैसे काम करता है।

एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें - और इस एसईओ स्टार्टर गाइड में खोज के लिए अपनी साइट को कैसे अनुकूलित करें। यदि आप अपने एसईओ के त्वरित विश्लेषण की तलाश में हैं, तो अपने एसईओ को तुरंत ऑडिट करने के लिए यहां अपना यूआरएल दर्ज करें और आपके लिए एसईओ को काम करने के लिए कस्टम सिफारिशें प्राप्त करें!

SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है?



चलो औपचारिकताओं को रास्ते से बाहर निकालते हैं (और आपके प्रश्न का उत्तर देते हैं)।
एसईओ का मतलब है खोज इंजन अनुकूलन, एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति जो Google जैसे खोज इंजन पर खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट की स्थिति में सुधार करने पर केंद्रित है।
चूंकि खोज इंजन खोज परिणाम उत्पन्न करने के लिए सैकड़ों कारकों का उपयोग करते हैं - Google 200 से अधिक का उपयोग करता है - एसईओ आपकी साइट को इन कारकों के लिए अनुकूलित करके काम करता है, साथ ही साथ आपकी साइट को क्रॉल और अनुक्रमित करता है
जब आप समझते हैं कि एसईओ कैसे काम करता है, तो आप खोज परिणामों में अपनी दृश्यता (या आप कितने उच्च रैंक) को बढ़ाने के लिए कीवर्ड अनुसंधान, सामग्री निर्माण और पृष्ठ गति अनुकूलन जैसे विभिन्न रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

SEO Search Engine के लिए कैसे काम करता है?

खोज इंजन अनुकूलन खोज इंजन का उत्पाद है - खोज इंजन कंपनियां रैंकिंग कारकों को विकसित करती हैं और खोज के लिए सबसे प्रासंगिक सामग्री निर्धारित करने के लिए उन कारकों का उपयोग करती हैं। हालांकि, इससे पहले कि एक खोज इंजन सबसे प्रासंगिक सामग्री निर्धारित कर सके, इसे क्रॉल और अनुक्रमित करना होगा  ।

  • क्रॉलिंग: खोज इंजन वेब पर नए और मौजूदा पृष्ठों को खोजने और फिर से खोजने के लिए क्रॉलिंग का उपयोग करते हैं।  क्रॉलर - जिसे मकड़ियों के रूप में भी जाना जाता है - सामग्री को खोजने और फिर से खोजने के लिए लिंक का उपयोग करते हैं, यही कारण है कि आंतरिक लिंकिंग और बैकलिंकिंग एसईओ के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • अनुक्रमण: खोज इंजन वेब से सामग्री को संग्रहीत करने के लिए अनुक्रमण का उपयोग करते हैं और फिर इसे खोज परिणामों के माध्यम से वितरित करते हैं। क्रॉल करने के बाद अनुक्रमण होता है. अधिकांश पृष्ठ एक खोज इंजन की अनुक्रमणिका दर्ज करेंगे, लेकिन स्पैमी, अवरुद्ध, या डुप्लिकेट पृष्ठ शायद ही कभी अनुक्रमित होते हैं।

एक बार रेंगने और अनुक्रमण होने के बाद, एक खोज इंजन अपने रैंकिंग कारकों के खिलाफ पृष्ठों का विश्लेषण करेगा, जैसे:

  • गति
  • Backlink प्रोफ़ाइल
  • कीवर्ड उपयोग
  • मोबाइल-मित्रता
  • और अधिक

ध्यान रखें कि खोज इंजन अपने रैंकिंग कारकों को प्रकाशित नहीं करते हैं।

खोज इंजन के विश्लेषण के आधार पर, आपकी सामग्री कार्बनिक खोज परिणामों में दिखाई दे सकती है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी साइट पर मुफ्त और प्रासंगिक ट्रैफ़िक लाना शुरू कर सकते हैं!

कार्बनिक खोज और भुगतान की गई खोज के बीच अंतर क्या है?

कार्बनिक खोज और भुगतान की गई खोज के बीच का अंतर यह है कि जैविक खोज मुफ़्त है और भुगतान की गई खोज का भुगतान किया जाता है।

जब आप किसी खोज इंजन पर खोज सबमिट करते हैं, तो परिणाम भुगतान किए गए और कार्बनिक लिस्टिंग प्रदर्शित करते हैं - भुगतान की गई लिस्टिंग में "विज्ञापन" शब्द उनसे जुड़ा होगा। एक भुगतान लिस्टिंग पर क्लिक करें और विज्ञापनदाता उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा। एक जैविक लिस्टिंग पर क्लिक करें और वेबसाइट के मालिक कुछ भी भुगतान नहीं करेंगे।

जबकि भुगतान की गई खोज मूल्यवान है और इसके उपयोग हैं, निवेश पर जैविक खोज की वापसी (आरओआई) एसईओ को किसी भी व्यवसाय के लिए एक स्मार्ट निवेश बनाती है। यही कारण है कि यह जानना महत्वपूर्ण है कि एसईओ क्या है और एसईओ कैसे काम करता है क्योंकि आप अपनी साइट की खोज परिणाम रैंकिंग और ट्रैफ़िक नंबरों को बेहतर बनाने के लिए उस ज्ञान का उपयोग कर सकते  हैं।

कार्बनिक खोज और भुगतान की गई खोज के बीच अंतर क्या है?

कार्बनिक खोज और भुगतान की गई खोज के बीच का अंतर यह है कि जैविक खोज मुफ़्त है और भुगतान की गई खोज का भुगतान किया जाता है।

जब आप किसी खोज इंजन पर खोज सबमिट करते हैं, तो परिणाम भुगतान किए गए और कार्बनिक लिस्टिंग प्रदर्शित करते हैं - भुगतान की गई लिस्टिंग में "विज्ञापन" शब्द उनसे जुड़ा होगा। एक भुगतान लिस्टिंग पर क्लिक करें और विज्ञापनदाता उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा। एक जैविक लिस्टिंग पर क्लिक करें और वेबसाइट के मालिक कुछ भी भुगतान नहीं करेंगे।

जबकि भुगतान की गई खोज मूल्यवान है और इसके उपयोग हैं, निवेश पर जैविक खोज की वापसी (आरओआई) एसईओ को किसी भी व्यवसाय के लिए एक स्मार्ट निवेश बनाती है। यही कारण है कि यह जानना महत्वपूर्ण है कि एसईओ क्या है और एसईओ कैसे काम करता है क्योंकि आप अपनी साइट की खोज परिणाम रैंकिंग और ट्रैफ़िक नंबरों को बेहतर बनाने के लिए उस ज्ञान का उपयोग कर सकते  हैं।

Search Engine Optimization के प्रकार क्या हैं?

आप तीन बाल्टी में एसईओ रणनीति वर्गीकृत कर सकते हैं:

  • ऑन-पेज एसईओ (On-page seo): सभी ऑन-पेज एसईओ (On-page seo) रणनीतियां आपकी वेबसाइट पर होती हैं।
  • ऑफ-पेज एसईओ (Off-page seo): सभी ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियां आपकी वेबसाइट से दूर होती हैं।
  • तकनीकी एसईओ (Technocal page seo): सभी तकनीकी एसईओ रणनीतियां आपकी वेबसाइट के बैकएंड पर होती हैं।

ऑन-पेज, ऑफ-पेज और तकनीकी एसईओ दोनों का उद्देश्य आपकी साइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए अधिक अनुकूल, साथ ही विश्वसनीय बनाना है। जब खोज इंजन क्रॉलर देखते हैं कि आपकी वेबसाइट उनके और उपयोगकर्ताओं के लिए कितनी अनुकूल है, तो यह संभावना बढ़ जाती है कि आपकी साइट विभिन्न खोजों के लिए अच्छी तरह से रैंक करेगी।

SEO Strategy के प्रकार क्या हैं?

एसईओ कैसे काम करता है, इस पर हर गाइड को एसईओ रणनीतियों के प्रकारों की व्याख्या करनी चाहिए, जो हैं:

1.    व्हाइट-हैट एसईओ: एक सफेद टोपी एसईओ रणनीति आपकी साइट को अनुकूलित करने के लिए अनुशंसित सर्वोत्तम प्रथाओं और उपयोगकर्ता-केंद्रित रणनीति का उपयोग करती है। उदाहरण के लिए, एक सफेद-टोपी एसईओ रणनीति में सहायक सामग्री का उत्पादन, पृष्ठ की गति में सुधार, और स्वाभाविक रूप से कीवर्ड सम्मिलित करना शामिल हो सकता है।

2.    ब्लैक-हैट एसईओ: एक ब्लैक-हैट एसईओ रणनीति आपकी साइट को अनुकूलित करने के लिए अस्वीकृत और स्पैमी रणनीति का उपयोग करती है, जैसे कि बैकलिंक्स खरीदना, अन्य साइटों से सामग्री की प्रतिलिपि बनाना, या यहां तक कि अदृश्य पाठ के माध्यम से किसी पृष्ठ पर कीवर्ड भरना।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एसईओ को दीर्घकालिक रूप से काम करना चाहते हैं, तो एक सफेद टोपी एसईओ रणनीति में निवेश करें। जबकि ब्लैक-हैट एसईओ त्वरित परिणाम प्रदान कर सकता है, यह अंततः आपकी साइट के खिलाफ दंड में परिणाम देगा, चाहे रैंकिंग में कमी हो या Google के सूचकांक से हटा दिया जाए।

जानें कि एसईओ एक उदाहरण के साथ कैसे काम करता है

जब यह सीखने की बात आती है कि एसईओ कैसे काम करता है, तो यह अक्सर एक उदाहरण रखने में सहायक होता है।

तो, मान लीजिए कि आपके पास दो वेबसाइटें हैं: वेबसाइट ए और वेबसाइट बी।

वेबसाइट ए उत्तरदायी नहीं है, जिसका अर्थ है कि टैबलेट या स्मार्टफोन पर उपयोगकर्ताओं को साइट को नेविगेट करने और उपयोग करने में कठिन समय होगा।  वेबसाइट बी, हालांकि, उत्तरदायी है, जिसका अर्थ है टैबलेट, स्मार्टफोन और डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव।

खोज इंजन के लिए, यह एक आसान निर्णय है कि कौन सी वेबसाइट अधिक अनुकूल है: वेबसाइट ए।

बेशक, खोज इंजन कैसे काम करते हैं, इससे थोड़ा अधिक जटिल है। आज, खोज इंजन खोज परिणाम उत्पन्न करने के लिए 200 से अधिक विभिन्न कारकों का उपयोग करते हैं  , जिसका अर्थ है कि बहुत सारे विभिन्न तत्व खोज परिणामों में आपके प्लेसमेंट को प्रभावित करते हैं।

SEO को आपके लिए कैसे काम करें

बधाई! अब आप जानते हैं कि SEO कैसे काम करता है।  आप अपने व्यवसाय के लिए एसईओ मार्केटिंग कैसे काम कर सकते हैं, हालांकि? और आपके लिए काम करके, हमारा मतलब है कि आपकी कंपनी को अपनी रैंकिंग और ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करें, साथ ही साथ इसका ऑनलाइन राजस्व भी।

खैर, आप इन संसाधनों के साथ शुरू कर सकते हैं, जिसे हमने एसईओ तत्व द्वारा आयोजित किया है। उन्हें बाहर की जाँच करें!

कीवर्ड अनुसंधान

कीवर्ड अनुसंधान कैसे एसईओ काम करता है के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि खोजशब्दों खोज इंजन के लिए संकेत एक पृष्ठ के विषय. यही कारण है कि कीवर्ड अक्सर शीर्षक टैग, हेडर टैग और पूरी सामग्री में सुविधा देते हैं। कुंजी, हालांकि, सीख रही है कि खोजशब्दों को कैसे शोध और एकीकृत किया जाए।

जानें कि इन मार्गदर्शिकाओं के साथ कैसे:

सन्तोष

Search Engine Optimization कैसे काम करता है? सामग्री के साथ! सामग्री एसईओ का एक मुख्य घटक है। यदि आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक और राजस्व लाने के लिए एसईओ का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एसईओ सामग्री को विकसित करने, बनाने और बढ़ावा देने का तरीका जानने की आवश्यकता है।

यहाँ बताया गया है कि कैसे शुरू करने के लिए:

शीर्ष लेख टैग

हेडर टैग, जिसमें शीर्षक टैग, मेटा विवरण, और अधिक शामिल हैं, एक और महत्वपूर्ण एसईओ कारक हैं। एसईओ को अपने व्यवसाय के लिए काम करने के लिए एसईओ- और उपयोगकर्ता के अनुकूल हेडर टैग बनाने का तरीका सीखें जो आपकी सामग्री की प्रासंगिकता और उपयोगिता का प्रदर्शन करते हैं।

प्रारंभ करने के लिए इन संसाधनों की जाँच करें:

  • एसईओ के लिए मेटा टैग का उपयोग कैसे करें [गाइड]
  • Header Tags क्या हैं?
  • एक शीर्षक टैग क्या है?
  • कैसे एक शीर्षक टैग लिखने के लिए
  • Meta Description क्या है?
  • कैसे एक मेटा विवरण लिखने के लिए?

वेब डिजाइन और विकास

एसईओ ऑन-पेज, ऑफ-पेज और तकनीकी एसईओ के साथ काम करता है। वेब डिजाइन तकनीकी एसईओ का एक बड़ा घटक है और डेवलपर्स और डिजाइनरों के साथ सहयोग की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि अपने आप को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप डिजाइनरों और डेवलपर्स को एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में सूचित कर सकें।

प्रारंभ करने के लिए इन संसाधनों का अन्वेषण करें:

संरचित डेटा

संरचित डेटा किसी पृष्ठ की सामग्री को बेहतर ढंग से संवाद करने का एक शानदार तरीका है। अपने संगठन, लेखकों, पृष्ठ सामग्री, और एसईओ शुरुआती के लिए इन संसाधनों के साथ अधिक के बारे में जानकारी साझा करने के लिए संरचित डेटा का उपयोग करने का तरीका जानें:

पृष्ठ गति

एक तेज़ वेबसाइट बनाएँ जो पृष्ठ गति ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है। जानें कि शुरुआती एसईओ और वेब डेवलपर्स के लिए इन संसाधनों के साथ अपने एसईओ के लिए इस रैंकिंग कारक को कैसे काम करना है, जो उनके ज्ञान को बेहतर बनाने की तलाश में हैं:

क्रॉलिंग और अनुक्रमणिका

समझें कि कैसे एसईओ रेंगने और अनुक्रमण पर इन संसाधनों के साथ और भी बेहतर काम करता है, जो एसईओ और खोज इंजन कार्यों के लिए आधार हैं।

लिंक बिल्डिंग

लिंक बिल्डिंग के लिए इन संसाधनों के साथ सबसे अधिक बात की जाने वाली एसईओ रैंकिंग कारकों में से एक के लिए ऑप्टिमाइज़ करें:

SEO कैसे काम करता है, इसकी परवाह क्यों करें?

इंटरनेट ने वास्तव में दुनिया को हमारी उंगलियों पर डाल दिया है। हम आमतौर पर लगभग किसी भी जानकारी से कुछ क्लिक दूर नहीं होते हैं जिन्हें हम ढूंढ सकते हैं। जब लोग जानकारी, सेवाओं, उत्पादों, आदि की तलाश में होते हैं, तो वे ऑनलाइन जाते हैं।

उस पल को याद रखने की कोशिश करें जिसे आपने सोचा था, "मुझे वास्तव में देखना चाहिए कि खोज इंजन अनुकूलन कैसे काम करता है।

आप जानते थे कि वास्तव में क्या करना है: आपको इंटरनेट पर मिला और आपने "एसईओ कैसे काम करता है" की खोज की।

तब तुमने क्या किया?

बाधाओं आप पहले कुछ परिणामों में से एक पर क्लिक कर रहे हैं, कम से कम शुरू में. यदि आपको कोई ऐसी साइट नहीं मिली जो आपकी अपेक्षाओं को पूरा करती है, तो आपने शायद बैक बटन पर क्लिक किया और पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल किया जब तक कि आपको वह नहीं मिला जो आप ढूंढ रहे थे।

यदि आपकी साइट को ठीक से अनुकूलित नहीं किया गया है, तो यह मानना सुरक्षित है कि आप केवल अपने ब्रांडेड खोज प्रश्नों के लिए पहले पृष्ठ पर आ रहे हैं - हालांकि आपके व्यवसाय के नाम के आधार पर, यह भी मामला नहीं हो सकता है।

इसका मतलब है कि जो लोग नहीं जानते कि आप मौजूद हैं, लेकिन आप जैसे किसी की तलाश में हैं, वे आपको कभी नहीं पाएंगे, और आपके पास उन्हें यह बताने का मौका भी नहीं होगा कि आप प्रतियोगिता से बेहतर क्यों हैं।

यह सही है: एसईओ के बिना, आप दूर ले जाता है दे रहे हैं।

अच्छी खबर यह है कि आप इसे अपने प्रतियोगियों पर वास्तव में आसान बना रहे हैं जो एसईओ कर रहे हैं। बाधाएं हैं, वे आपको लड़ाई नहीं करने के लिए प्यार कर रहे हैं।

तो, कौन परवाह करता है कि खोज इंजन परिणाम कैसे वितरित करते हैं? आपको निश्चित रूप से चाहिए!

खोज इंजन एसईओ के बारे में परवाह क्यों करते हैं?

पृथ्वी पर एक खोज इंजन की देखभाल क्यों करता है यदि आप उन्हें या किसी अन्य खोज इंजन का उपयोग करते हैं? आखिरकार, आप उन्हें भुगतान नहीं कर रहे हैं? यह सही है, आप उन्हें भुगतान नहीं कर रहे हैं ... लेकिन कोई और है! तो इस सवाल का जवाब यह है कि वे परवाह करते हैं क्योंकि वे विज्ञापन से अपना पैसा कमाते हैं।

आप एक खोज क्वेरी दर्ज करने के बाद जिस पृष्ठ पर वितरित किए जाते हैं, उसे खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (उर्फ SERP) कहा जाता है। SERP आपको "कार्बनिक परिणाम" के साथ-साथ "पे-पर-क्लिक विज्ञापन" (या पीपीसी) कहा जाता है। जैविक परिणाम वे हैं जो एसईओ से प्रभावित होते हैं, जबकि पीपीसी विज्ञापनों के  लिए भुगतान किया जाता है।

आप कार्बनिक परिणामों में किसी भी स्थिति पर कब्जा करने के लिए Google या किसी भी खोज इंजन का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, पृष्ठ पर विज्ञापन हैं कि वे अपना पैसा कैसे कमाते हैं। इसलिए, जितना बेहतर परिणाम वे आपको वितरित करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप और अन्य लोग उस खोज इंजन का फिर से उपयोग कर रहे हैं। जितना अधिक लोग खोज इंजन का उपयोग करते हैं, उतना ही अधिक विज्ञापन वे दिखा सकते हैं और जितना अधिक पैसा वे कमा सकते हैं। समझ में आता है?

एसईओ कैसे काम करता है की एक तकनीकी व्याख्या

तो अब आप जानते हैं कि क्यों खोज इंजन आपको महान परिणाम प्रदान करने के लिए इतनी मेहनत करते हैं और आपको क्यों परवाह करनी चाहिए, हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि एसईओ थोड़ा और विस्तार से कैसे काम करता है।

खोज इंजन मकड़ियों है - डरावना तरह नहीं है, लेकिन स्वचालित रोबोट प्रकार.

ये मकड़ियों आपकी वेबसाइट और उन पृष्ठों के बारे में सभी प्रकार की जानकारी एकत्र करते हैं जो आपकी साइट बनाते हैं। यह उन्हें आसानी से यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपकी साइट पर एक खोजकर्ता को एक पृष्ठ की सेवा कब करनी है। वे पेज स्पीडटाइटल टैगसोशल सिग्नल,  इंटरनल लिंकिंगबैकलिंक्स और इसी तरह की चीजें इकट्ठा करते हैं।

Google द्वारा अपने एल्गोरिथ्म में उपयोग किए जाने वाले 200 से अधिक रैंकिंग कारकों के साथ, विचार करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं, और किसी वेबसाइट को अनुकूलित करने की कोशिश करने के लिए कार्रवाई की जा सकती है। ऑन-पेज और ऑफ-पेज रैंकिंग दोनों कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आपकी साइट कितनी अच्छी तरह से अनुकूलित है, और इसलिए यह कितनी अच्छी तरह रैंक करती है।

ऑन-पेज कारक वास्तव में वही हैं जो वे ध्वनि करते हैं: चीजें जो वास्तव में पृष्ठ पर हैं। इसमें शीर्षक टैग, सामग्री, साइट की गति, पृष्ठ URL, छवि ऑल्ट टैग, आंतरिक लिंकिंग, और बहुत कुछ शामिल है।  इस बीच, ऑफ-पेज कारक लगभग पूरी तरह से अन्य साइटों से आपकी साइट के लिंक पर आधारित हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये बॉट स्वचालित कंप्यूटर प्रोग्राम हैं और वास्तविक मनुष्य नहीं हैं।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इसका मतलब है कि उनकी कुछ सीमाएं हैं।

वे आपके जैसे किसी वेबसाइट तक नहीं पहुंच सकते हैं, या मैं करूंगा क्योंकि वे वास्तव में वेबसाइट नहीं देखते हैं: वे वेबसाइट के कोड को क्रॉल करते हैं। इसका मतलब है कि वे छवियों या वीडियो को नहीं देख सकते हैं, न ही वे आकर्षक डिजाइन या ऑडियो क्लिप से प्रभावित हैं।

वास्तव में, वे हमारी तरह सामग्री को भी नहीं समझ सकते हैं!

आप जानते हैं कि एसईओ कैसे काम करता है - अब इसे आपके लिए काम करें!

खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन किसी भी तरह से एक दुर्गम कार्य नहीं है। यदि आप थोड़ा कम तकनीकी रूप से इच्छुक हैं, तो आपको यह चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन आप हमेशा मदद के लिए एक वेब रणनीतिकार तक पहुंच सकते हैं।

WebFX एक एसईओ एजेंसी है  कि ग्राहक वेबसाइटों को अनुकूलित करने के लिए उन्हें खोज इंजन के लिए और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अनुभव के कई वर्षों है. चाहे आप एसईओ के लिए बिल्कुल नए हों या अपने अनुकूलन को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हों, हम उत्सुक हैं और आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं!

आज WebFX में एक एसईओ विशेषज्ञ के साथ संपर्क में रहें कि हम एक कस्टम एसईओ योजना के साथ आपकी वेबसाइट को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं। हम आपसे सुनने के लिए इंतजार नहीं कर सकते!

 

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