On-Page SEO क्या है? (What is on-page seo)

 ऑन-पेज एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) रैंकिंग और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आपकी साइट पर पृष्ठों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है।

यह ऑफ-पेज एसईओ के विपरीत है, जो आपकी साइट के बाहर के तत्वों के लिए अनुकूलन को संदर्भित करता है। इसमें बैकलिंक्स या सोशल मीडिया का उल्लेख शामिल हो सकता है।

ऑन-पेज एसईओ के तत्वों में शामिल हैं:

·   शीर्षक टैग

·   आंतरिक लिंक्स

·   HTML कोड

·   URL ऑप्टिमाइज़ेशन

·   ऑन-पेज सामग्री

·   छवियां

·   उपयोगकर्ता अनुभव (UX)

आगे की हलचल के बिना, चलो ऑन-पेज एसईओ की दुनिया में गोता लगाते हैं।



On-Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है? (Why is on-page seo important)

Google नियमित रूप से अपने एल्गोरिथ्म को अपडेट करता है, जिससे उपयोगकर्ता के किसी पृष्ठ पर उतरने के बाद उपयोगकर्ता के इरादे और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव दोनों को समझने की क्षमता में सुधार होता है। यही कारण है कि एसईओ सीखना और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ रहना महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, Google उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देता है, इसलिए आपकी समग्र रणनीति में ऑन-पेज एसईओ प्रथाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

एक अच्छी तरह से अनुकूलित पृष्ठ Google को यह समझने में भी मदद करता है कि सामग्री किस बारे में है, जो इसे आपके पृष्ठ को व्यवस्थित करने और रैंक करने में मदद करता है। अनिवार्य रूप से, आप Google को अपना काम बेहतर ढंग से करने में मदद कर रहे हैं।

Google के अनुसार, "सबसे बुनियादी संकेत है कि जानकारी प्रासंगिक है जब सामग्री में आपकी खोज क्वेरी के समान कीवर्ड होते हैं।

हालांकि, एक अच्छी रेखा है। आप कीवर्ड को भरना या सामग्री की गुणवत्ता को अनदेखा नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, Google अभी भी पृष्ठों की रैंकिंग करते समय मूल बातों को ध्यान में रख रहा है।

On-Page SEO के लिए अपनी सामग्री को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन आपके नियंत्रण में एसईओ रणनीति पर केंद्रित है (दूसरे शब्दों में: आपकी साइट पर)। यही कारण है कि आप कभी-कभी "ऑन-पेज एसईओ" देखेंगे जो "ऑन-साइट" एसईओ के साथ परस्पर उपयोग किया जाता है।

एक व्यापक ऑन-पेज एसईओ रणनीति के कई महत्वपूर्ण टुकड़े हैं जिन्हें आपको उस तरह की सामग्री और साइट बनाने के लिए जानना होगा जो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में अच्छी तरह से रैंक करता है और उच्च रूपांतरण दरों की ओर जाता है। हम आगे उन कारकों में शामिल होंगे।

शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह पर पृष्ठ एसईओ परीक्षक के माध्यम से अपनी साइट का विश्लेषण कर रहा है. यह उपकरण आपको कई ऑन-पेज एसईओ श्रेणियों में अनुकूलन विचार प्रदान करता है। 

अपनी साइट में प्लग इन करने के बाद, आप विशिष्ट श्रेणियों के तहत विचारों की समीक्षा कर सकते हैं या ऑप्टिमाइज़ करने के लिए शीर्ष-अनुशंसित पृष्ठों को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं।

प्रारंभ करने के लिए, स्थान सेटिंग्स, क्रॉल सेटिंग्स और डिवाइस सेटिंग्स चुनें. अगला, URLS और कीवर्ड शामिल करें जिनके लिए आप ऑप्टिमाइज़ करने की योजना बना रहे हैं।


एक बार जब आप अपनी परियोजना के लिए पेज एसईओ चेकर पर सफलतापूर्वक सेट अप करते हैं, तो आपको एक ऐसा पृष्ठ दिखाई देगा जो इस तरह दिखता है:

और भी अधिक विशिष्ट सिफारिशों के लिए, Google Analytics कनेक्ट करें और एक साइट ऑडिट चलाएँ.

हम आपकी साइट के लिए संभावित पृष्ठ अनुकूलन विचारों पर टैब रखने के लिए ऑन पेज एसईओ चेकर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन सामग्री का कोई भी टुकड़ा बनाते समय ध्यान में रखने के लिए बहुत सारे ऑन-पेज एसईओ सर्वोत्तम प्रथाएं भी हैं।

चलो में गोता लगाते हैं।

पहले अनुच्छेद में अपने लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करें

पहले पैराग्राफ में अपने मुख्य लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करने से आप अपने पाठकों और खोज इंजन दोनों के लिए शुरुआत से ही अपने उद्देश्य और विषय को स्पष्ट कर सकते हैं।

याद रखें, खोज इंजन एल्गोरिथ्म कीवर्ड और शब्दों की तलाश करता है जो आपकी सामग्री और इसमें शामिल जानकारी के प्रकार के बारे में सुराग प्रदान करते हैं।

जैसा कि आप सामग्री का निर्माण करते हैं, कीवर्ड स्पैमिंग के बिना अपने मुख्य विषय पर निर्माण करने के लिए शब्दार्थ और संबंधित कीवर्ड को शामिल करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं।

उन कीवर्ड को खोजने के लिए जिन्हें आपने याद किया होगा,  ऑन पेज एसईओ चेकर के  ऑप्टिमाइज़ेशन आइडियाज़ टैब पर नेविगेट करें।

 "सिमेंटिक" लेबल वाले अनुभाग पर नीचे स्क्रॉल करें, जो आपके पृष्ठ की तुलना आपके शीर्ष 10 प्रतिद्वंद्वियों से करता है ताकि यह पता चल सके कि क्या आप किसी भी कीवर्ड को याद कर रहे हैं जिसे आपको लक्षित करना चाहिए।

 

अधिक गहराई से देखने के लिए "विस्तृत विश्लेषण देखें" पर क्लिक करें.

यदि आप खरोंच से एक पृष्ठ बना रहे हैं, तो आप हमारे कीवर्ड मैजिक टूल के साथ शब्दार्थ से संबंधित कीवर्ड भी पा सकते हैं

 

Keyword Magic Tool में, आप अपना हेड टर्म दर्ज कर सकते हैं और फिर अपनी सामग्री के लिए अन्य कीवर्ड अवसरों को देखने के लिए संबंधित कीवर्ड द्वारा फ़िल्टर कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: सामग्री का कीवर्ड घनत्व प्राकृतिक रहना चाहिए ताकि सामग्री अच्छी तरह से पढ़ सके। आप अपनी सामग्री को कीवर्ड नहीं करना चाहते हैं। Google इसे अप्राकृतिक के रूप में पहचानेगा, और आपके पास SERPs में रैंक करने के लिए अपनी सामग्री प्राप्त करने में मुश्किल समय होगा।


शीर्षक और उपशीर्षक के लिए H1 और H2 टैग का उपयोग करें (H1 and H2)

ये टैग Google को संकेत देते हैं कि आपकी सामग्री में एक पदानुक्रम है-दूसरे शब्दों में, यह एल्गोरिथ्म के लिए सामग्री की रूपरेखा को स्पष्ट करता है ताकि यह समझ सके कि आपने अपना पाठ कैसे व्यवस्थित किया है.

हेडर और उपशीर्षक भी पैराग्राफ में शामिल सामग्री के बारे में महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करते हैं जो शीर्षक का पालन करते हैं, जिससे खोज इंजन के लिए आपकी सामग्री के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पंजीकृत करना आसान हो जाता है।

H1 and H2 Header

याद रखें कि Google ऐसी सामग्री को भी प्राथमिकता देता है जो उपयोगकर्ता अनुभव पर केंद्रित है। पाठ की एक विशाल दीवार के रूप में दिखाई देने वाली सामग्री को पढ़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर मोबाइल-प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं के लिए।

संगठित और आसानी से पढ़े जाने वाले पृष्ठ खोज इंजनों के लिए यह निर्धारित करना आसान बनाते हैं कि पृष्ठ किस बारे में है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता आसानी से उन्हें आवश्यक जानकारी खोजने के लिए स्किम कर सकते हैं।

H1 और H2 टैग की एक स्पष्ट संरचना बनाना खोज इंजन को खुश करता है एक मूलभूत, बुनियादी एसईओ अभ्यास है जिसे  आपको सामग्री बनाते समय लागू करना चाहिए। आपको पुरानी सामग्री को भी संशोधित करना चाहिए यदि इसमें कीवर्ड-लक्षित शीर्षक टैग नहीं हैं। 

यहां आपके पाठकों के लिए स्पष्ट, संगठित सामग्री बनाने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आउटबाउंड और आंतरिक लिंकिंग अवसरों को प्राथमिकता दें

अपनी सामग्री में संबंधित आउटबाउंड (या बाहरी) लिंक शामिल करने से Google को आपका पेज किस बारे में है, इसकी मदद करता है.

लेकिन आप आंतरिक लिंक को अनदेखा नहीं करना चाहते हैं, या तो।

आपकी साइट पर उच्च-प्राधिकरण, अच्छी तरह से प्रदर्शन करने वाली सामग्री से लिंक करने से अन्य पृष्ठों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। आंतरिक (या इनबाउंड) लिंक को लागू करने से Google बॉट को आपकी साइट को अधिक आसानी से क्रॉल करने की अनुमति मिलती है।

सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पर प्रत्येक पृष्ठ कम से कम एक (या कुछ) अलग-अलग पृष्ठों से जुड़ा हुआ है। अन्यथा, इसे एक अनाथ पृष्ठ माना जाएगा।

सामग्री निर्माता अक्सर किसी सामग्री विषय के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने या किसी तथ्य के लिए एक आधिकारिक स्रोत प्रदान करने के लिए इनबाउंड और आउटबाउंड लिंक का उपयोग करेंगे।

बाहरी स्रोतों से जुड़ने से सीधे रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद नहीं मिलेगी, यह आपके उपयोगकर्ताओं के साथ विश्वास पैदा कर सकता है यदि वे जानते हैं कि आप अन्य विश्वसनीय स्रोतों पर भरोसा कर रहे हैं।

हालांकि, एक मजबूत आंतरिक लिंकिंग संरचना होने से खोजकर्ताओं के लिए आपकी साइट के साथ आगे जुड़ना आसान हो जाता है, क्योंकि वे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और साइट का पता लगाना जारी रख सकते हैं - आपकी उछाल दर को कम  करना और सकारात्मक ब्रांड संघों को बढ़ावा देना।

ये लिंक Google को आपकी साइट आर्किटेक्चर के बारे में जानकारी भी प्रदान करते हैं. Google देख सकता है कि साइट पर सामग्री एक-दूसरे से कैसे संबंधित है और विशेष विषयों पर सामग्री की गहराई, आपके अधिकार को और बढ़ावा देती है।

URL ऑप्टिमाइज़ करें (Optimize URLs)

आपके वेबपेज की URL संरचना भी मूल्यवान एसईओ लाभ प्रदान करती है। विशेष रूप से, जब आप एक URL बनाते हैं जिसमें महत्वपूर्ण कीवर्ड शामिल होते हैं, तो यह उस विषय को और अधिक स्पष्ट हो जाता है जिसे यह विशेष पृष्ठ कवर करेगा।

Optimize URLs


खोज इंजन और उपयोगकर्ता दोनों को आसानी से URL के आधार पर किसी पृष्ठ के विषय को निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आपके URL स्पष्ट हैं और बिंदु पर हैं, हालांकि। इसे संक्षिप्त रखें और शब्दों को रोकने से बचें।

शीर्षक टैग ्स और मेटा विवरण ऑप्टिमाइज़ करें (Title Tags and Meta description)

Title Tags

एक शीर्षक टैग URL के नीचे खोज इंजन परिणाम के भीतर लेकिन मेटा विवरण के ऊपर दिखाई देता है।

शीर्षक टैग एक रैंकिंग कारक है और आपके पृष्ठ की सामग्री के बारे में जानकारी के साथ परिणाम पृष्ठ को देखने वाले उपयोगकर्ताओं को भी प्रदान करता है।

ये उपयोगकर्ता यह निर्धारित करने के लिए शीर्षक टैग को देखते हैं कि क्या आपकी सामग्री उनकी खोज क्वेरी के साथ संरेखित होगी. इसलिए, एक मजबूत शीर्षक टैग जिसमें महत्वपूर्ण कीवर्ड होते हैं, अधिक क्लिक और ट्रैफ़िक को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

दूसरी ओर, मेटा विवरण, रैंकिंग में योगदान नहीं करते हैं। वे सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव और उच्च क्लिक-थ्रू-रेट (सीटीआर) में योगदान कर सकते हैं, हालांकि।

Meta description

भले ही Google 70% से अधिक समय तक मेटा विवरणों को फिर से लिखता है, फिर भी प्रत्येक वेब पेज के लिए उन्हें लिखना महत्वपूर्ण है।

Google कई कारणों से मेटा विवरणों को फिर से लिखता है, जिसमें उन्हें खोज इरादे से मेल खाने के लिए अपडेट करना शामिल है। तो भले ही यह आपके मेटा को SERPs पर फिर से लिखा हुआ देखने के लिए निराशाजनक हो सकता है, यह आमतौर पर सबसे अच्छे के लिए होता है!

डुप्लिकेट या अनुपलब्ध मेटा विवरण जैसी मेटा-संबंधित समस्याओं की जाँच करने के लिए आप साइट ऑडिट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं.

अद्वितीय, अनुकूलित सामग्री लिखें

सामग्री एसईओ की दुनिया में सर्वोच्च शासन करता है। Google का एकमात्र काम खोजकर्ताओं को वही प्रदान करना है जो वे खोज रहे हैं, इसलिए खोज इंजन प्रासंगिक, मूल्यवान और अनुकूलित सामग्री को प्राथमिकता देता है जो  खोजकर्ताओं की जरूरतों को यथासंभव पूरी तरह से  पूरा करता है।

तो अनुकूलित सामग्री क्या है? यह ऐसी सामग्री है जो कीवर्ड अनुसंधान द्वारा समर्थित आधिकारिक पाठ को संतुलित करती है।

आपकी सामग्री भी अद्वितीय होनी चाहिए। यह न केवल आपको प्रतियोगिता से बाहर खड़े होने में मदद करता है, बल्कि किसी भी आकस्मिक साहित्यिक चोरी को रोकने में भी मदद करता है, जो आपकी साइट की विश्वसनीयता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और संभवतः आपको मैन्युअल दंड दे सकता है।

आप यह जानने के लिए हमारे एसईओ लेखन सहायक उपकरण के माध्यम से अपनी सामग्री डाल सकते  हैं कि क्या आपकी सामग्री पठनीयता, कीवर्ड अवसरों और आपकी सामग्री / पाठ की समग्र विशिष्टता के लिए अनुकूलित है।

छवियाँ जोड़ें और ऑप्टिमाइज़ करें

वास्तविकता यह है कि उपयोगकर्ताओं को शायद शुद्ध पाठ की एक लंबी दीवार के साथ संलग्न होने की संभावना कम है। यह वह जगह है जहां छवियां आती हैं।

आपकी छवियां जितनी अधिक उपयोगी होंगी, उतनी ही अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता सगाई के उच्च संकेत दिखाएंगे।

उन छवियों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी सामग्री को ऊपर उठाते हैं। बोनस अंक यदि आप अपने स्वयं के ग्राफिक्स है कि आप सामाजिक मीडिया पर साझा कर सकते हैं बनाने के लिए.

आपको अपनी छवियों को भी अनुकूलित करना चाहिए। इसका मतलब है:

·   सुनिश्चित करें कि वे  फ़ाइल के आकार को कम करने और आलसी लोडिंग को लागू करने जैसी रणनीतियों का उपयोग करके जल्दी से लोड होते हैं।

·   वर्णनात्मक ऑल्ट टैग बनाना  जो खोज इंजन को बताता है कि छवि क्या है ताकि Google छवि को आपकी साइट पर सामग्री के एक मूल्यवान टुकड़े के रूप में देख सके। ऑल्ट टेक्स्ट साइट का उपयोग करके नेत्रहीन लोगों की सहायता भी करता है, यह सुनिश्चित करता है कि वे आपकी सामग्री की पूरी तरह से सराहना कर सकते हैं।

·   अपनी छवियों के लिए शीर्षक और फ़ाइल नामों का चयन करना  जो उस छवि और कीवर्ड को प्रतिबिंबित करते हैं जिसे आप सामग्री में शामिल करना चाहते हैं।

·        प्रो टिप: साइट ऑडिट टूल के मुद्दे टैब की जाँच करें यह देखने के लिए कि क्या आपकी साइट पर कोई भी छवियां ऑल्ट टैग ्स गायब हैं।

उपयोगकर्ता सहभागिता के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

आपके पृष्ठ पर सामग्री को पाठक को रील करना चाहिए और उन्हें व्यस्त रखना चाहिए। आप साइट पर अपने रहने के समय में सुधार करना चाहते हैं  , जबकि अपनी उछाल दर को भी कम करना चाहते हैं।

ये कारक Google को दिखाते हैं कि ग्राहक आपकी सामग्री की सराहना करते हैं. यह इस विशेष आगंतुक के साथ एक रिश्ते की नींव भी रखता है, जो उम्मीद है कि आगे बढ़ने वाला एक नेतृत्व बन जाएगा।

अपने पृष्ठ पर, आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो सहभागिता को बढ़ाती है:

·   पठनीयता में सुधार करने के लिए आपकी सामग्री के प्रत्येक अनुभाग के विषय को इंगित करने वाली स्पष्ट सुर्खियों का उपयोग करना

·   यह सुनिश्चित करने के लिए बुलेट और सूचियाँ बनाना कि सामग्री को स्कैन करना आसान है

·   अपनी सामग्री में छवियों और वीडियो को शामिल करना

·   प्रासंगिक कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) बनाना जो उपयोगकर्ताओं को संबंधित सामग्री पर क्लिक करने और एक्सेस करने के लिए प्रोत्साहित करता है

·   एक साफ और कुरकुरा लेआउट होना जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री से विचलित नहीं करता है

·   यह सुनिश्चित करना कि लोड समय सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करके पृष्ठ की गति तेज है

ऊपर-द-फोल्ड को शामिल करने  से सगाई भी बढ़ सकती है-उपयोगकर्ता तुरंत छोड़ सकते हैं यदि उन्हें वह नहीं मिलता है जो वे ढूंढ रहे हैं।

इसका मुकाबला करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप बल्ले से मुख्य क्वेरी या विषय को संबोधित कर रहे हैं।

इस उदाहरण में, क्वेरी "कीवर्ड क्या हैं?" तुरंत संबोधित किया जाता है। उपयोगकर्ता अभी भी पहले पैराग्राफ को पढ़ने के बाद छोड़ सकता है, लेकिन वे स्क्रॉल करना भी जारी रख सकते हैं क्योंकि पृष्ठ उस विषय को सही ढंग से संबोधित करता है जिसे वे ढूंढ रहे थे।

उन्नत पर पृष्ठ एसईओ रणनीति

एक बार जब आपके पास ऑन-पेज एसईओ की मूल बातें नीचे हो जाती हैं, तो आप ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के अधिक उन्नत पहलुओं पर अपनी जगहें सेट करना शुरू करना चाहते हैं।

विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट (Featured Snippets)

विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट अन्य कार्बनिक खोज परिणामों के ऊपर दिखाई देते हैं, जिससे वे अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान हो जाते हैं। विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट के विभिन्न रूप हैं, जिनमें शामिल हैं:

·   परिभाषाएँ

·   तालिकाओं

·   सूचियाँ

·   वीडियो

क्योंकि विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट "स्थिति 0" में दिखाई देते हैं, वे आपके सीटीआर के साथ मदद कर सकते हैं।

यह देखने के लिए कि क्या आपके पास वर्तमान में कोई विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट है, स्थिति ट्रैकिंग टूल पर जाएं  (यदि आपने पहले से ही नहीं किया है तो आपको अपनी साइट के लिए एक अभियान सेट करने की आवश्यकता होगी)।

यह पता लगाने के लिए विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट टैब पर नेविगेट करें  कि क्या आपने पहले से ही उन कीवर्ड के लिए स्निपेट दिखाए हैं जिन्हें आप ट्रैक कर रहे हैं और यदि अतिरिक्त अवसर हैं।

इस जानकारी के साथ सशस्त्र, आप यह पता लगा सकते हैं कि किन विशेषताओं वाले स्निपेट के लिए अनुकूलित करना है।

आइए उपरोक्त उदाहरण से "क्या कुत्ते तरबूज खा सकते हैं" को देखें।

एक गुप्त विंडो खोलें या  यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका स्थान परिणामों को प्रभावित नहीं करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए मैं खोज ूं जैसे संसाधन का उपयोग करें।

अब हम यह पता लगा सकते हैं कि किस साइट में स्निपेट है और देखें कि उन्होंने इसे अर्जित करने के लिए पृष्ठ पर अपनी सामग्री को कैसे संरचित किया।

Featured Snippets

Petco इस उदाहरण में 10 स्थान पर है, इसलिए पृष्ठ को अनुकूलित करना और संभवतः विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट अर्जित करना संभव होगा।

मैन्युअल प्रतियोगी अनुसंधान करें और देखें कि विशेष रुप से प्रदर्शित पृष्ठ में क्या है जो आपका नहीं है।

·   क्या इसमें क्वेरी की संक्षिप्त, उपयोगकर्ता के अनुकूल परिभाषा शामिल है?

·   क्या यह सीधे पर्याप्त विस्तार के साथ प्रश्न का उत्तर देता है?

·   क्या इसमें एक उपयोगी सूची है जो खोज इरादे से मेल खाती है?

उपर्युक्त उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि पृष्ठ मेटा शीर्षक में सही प्रश्न का उत्तर देता है और इसमें पृष्ठ से खींचे गए एक सहायक-अभी तक संक्षिप्त-उत्तर है।

प्रश्न में कीवर्ड और विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट के आधार पर, आप उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा देने के लिए अपनी सामग्री को फिर से व्यवस्थित कर सकते हैं और उम्मीद है कि उस स्निपेट को अर्जित कर सकते हैं।

स्कीमा मार्कअप (Schema Markup)

स्कीमा मार्कअप Google बॉट्स के लिए एक डिजिटल रोड मैप की तरह है और शायद उन्नत ऑन-पेज एसईओ का सबसे तकनीकी तत्व है जिस पर हम इस लेख में चर्चा करेंगे।

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, Google स्वचालित बॉट्स का उपयोग उन्हें क्रॉल करने, इंडेक्स करने और आपकी वेब सामग्री को रेंडर करने में मदद करने के लिए करता है. आपकी साइट को समझने के लिए, Google स्कीमा मार्कअप नामक एक सरल, तकनीकी भाषा पर निर्भर करता है ताकि यह समझा जा सके कि आपकी साइट किस बारे में है और आपके वेब पेज कैसे संबंधित हैं।

इस कोडिंग शब्दावली को संरचित डेटा के रूप में भी जाना जाता है। स्कीमा मार्कअप संकेत जब सामग्री के बारे में है:

·   घटनाओं

·   उत्पादों

·   लोग

·   स्थानीय व्यवसाय

·   संगठनों

·   समीक्षाएँ

·   व्यंजनों

·   चिकित्सा शर्तें

·   और अधिक

उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके क्षेत्र में कौन-कौन सी स्थानीय घटनाएं हो रही हैं, तो आप बस इसे Google में टाइप कर सकते हैं. यदि ईवेंट पृष्ठों ने स्कीमा मार्कअप को सही ढंग से लागू किया है, तो आपको नीचे दिए गए एक की तरह एक खोज परिणाम प्राप्त करना चाहिए।

जब आप "मेरे पास न्यूयॉर्क ईवेंट" टाइप करते हैं, तो आपको दिनांकों और स्थानों के साथ, पास में होने वाली घटनाओं की एक सूची मिलती है। यह आपके लिए, खोजकर्ता के लिए एक ऐसी घटना खोजने के लिए आसान बनाता है जो आपकी रुचि रखता है।

ईवेंट को बढ़ावा देने वाली वेबसाइटों द्वारा कार्यान्वित स्कीमा मार्कअप Google को यह जानने में मदद करता है कि वे SERPs में इन ईवेंट्स को अधिक प्रमुखता से सुविधा प्रदान कर सकते हैं.

तो, स्कीमा मार्कअप अंदर से कैसा दिखता है? यह कोड का एक बहुत कुछ की तरह लग रहा है! नीचे संरचित डेटा के इस उदाहरण पर एक नज़र डालें।

यह एक "पार्टी कॉफी केक" नुस्खा के लिए स्कीमा मार्कअप का एक उदाहरण है। इस उदाहरण में, सामग्री निर्माता Google को संकेत देता है कि इसे एक नुस्खा माना जाना चाहिए। यह Google को प्रकाशन तिथि, विवरण और लेखक जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देता है।

यदि आप संरचित डेटा बनाने का प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए Google स्कीमा मार्कअप परीक्षण उपकरण देखें कि आपने कोड ठीक से बनाया है.

एक बार जब आप कोड को लागू करते हैं, तो संरचित डेटा के साथ किसी भी मुद्दे को इंगित करने के लिए साइट ऑडिट पर भरोसा करें।

पृष्ठ गति (Page speed)

हालांकि हम निश्चित रूप से हर Google रैंकिंग सिग्नल को नहीं जानते हैं, Google ने सीधे कहा है कि पृष्ठ की गति  डेस्कटॉप और मोबाइल के लिए एक रैंकिंग संकेत है

 आप सुधार के लिए कार्रवाई योग्य सुझावों के अलावा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए समग्र प्रदर्शन स्कोर प्राप्त करने के लिए Google के मुफ्त पेजस्पीड इनसाइट्स टूल का उपयोग कर सकते हैं.

Page speed

आप साइट ऑडिट टूल के माध्यम से सीधे सेमरश में अपनी साइट के प्रदर्शन के बारे में अधिक जान सकते हैं। कोर वेब वाइटल्स रिपोर्ट पर जाएं यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई विशेष पृष्ठ आपकी साइट को धीमा कर रहा है और आप सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं।

अंतिम विचार

अब जब आपके पास ऑन-पेज एसईओ संकेतों का एक बेहतर विचार है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक पृष्ठ के साथ ध्यान में रखें।

ऑन पेज एसईओ चेकर का उपयोग करके, आप संभावित त्वरित जीत के लिए बहुत सारे ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन विचार भी पा सकते हैं।

कहा जा रहा है कि, किसी भी एसईओ रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा धैर्य है। महान परिणाम सही होने के लिए समय, प्रयास और कुछ परीक्षण और त्रुटि लेते हैं। 
अधिक व्यावहारिक सुझाव जानने के लिए, हमारे मुफ्त
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