डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital marketing in hindi]

 डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य हाल के वर्षों में तेजी से बदल रहा है, और यह किसी भी समय जल्द ही बदलने की संभावना नहीं है क्योंकि प्रौद्योगिकी एक घातीय दर पर आगे बढ़ना जारी रखती है। नई तकनीकें, उपकरण और तकनीकें लगातार उभर रही हैं और पुराने लोगों की जगह ले रही हैं, जिससे नए अवसरों को जन्म मिल रहा है जिन्हें अभी तक खोजा और खोजा जाना है। अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन परिवर्तनों के साथ बने रहने में सक्षम हों और समझें कि वे कहां जा रहे हैं- डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य क्या है? यहां कुछ ऐसे रुझान दिए गए हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए।


डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital marketing Kya ha?]

Digital marketing Kya ha


एक उच्च स्तर पर, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों जैसे खोज इंजन, वेबसाइटों, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से वितरित विज्ञापन को संदर्भित करता है। इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करते हुए, डिजिटल मार्केटिंग वह विधि है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन करती हैं। उपभोक्ता उत्पादों पर शोध करने के लिए डिजिटल साधनों पर भारी भरोसा करते हैं। उदाहरण के लिए,  Google मार्केटिंग अंतर्दृष्टि के साथ सोचें कि 48% उपभोक्ता खोज इंजन पर अपनी पूछताछ शुरू करते हैं, जबकि 33% ब्रांड वेबसाइटों और 26% मोबाइल एप्लिकेशन के भीतर खोज करते हैं।

जबकि आधुनिक दिन डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की एक विशाल प्रणाली है जिसके लिए विपणक को बस अपने ब्रांडों को ऑनबोर्ड करना चाहिए, ऑनलाइन विज्ञापन अकेले चैनलों की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने के लिए, विपणक को आज की विशाल और जटिल क्रॉस-चैनल दुनिया में गहरी खुदाई करनी होगी ताकि उन रणनीतियों की खोज की जा सके जो सगाई विपणन के माध्यम से प्रभाव डालते हैं। सहभागिता विपणन आपके द्वारा समय के साथ एकत्र किए गए डेटा के आधार पर संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ सार्थक बातचीत बनाने की विधि है। एक डिजिटल परिदृश्य में ग्राहकों को शामिल करके, आप ब्रांड जागरूकता का निर्माण करते हैं, अपने आप को एक उद्योग के विचार नेता के रूप में सेट करते हैं, और जब ग्राहक खरीदने के लिए तैयार होता है तो अपने व्यवसाय को सबसे आगे रखते हैं।

एक omnichannel डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करके, विपणक ग्राहक सगाई के नए तरीकों के लिए दरवाजा  खोलते समय  लक्षित दर्शकों के व्यवहार में मूल्यवान अंतर्दृष्टि एकत्र कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनियां प्रतिधारण में वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकती हैं। Invesp की एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत omnichannel ग्राहक सगाई रणनीतियों वाली कंपनियां कमजोर omnichannel कार्यक्रमों वाली कंपनियों की तुलना में अपने ग्राहकों का औसत 89% रखती हैं, जिनकी प्रतिधारण दर केवल 33% है।

डिजिटल मार्केटिंग के भविष्य के लिए, हम उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध पहनने योग्य उपकरणों की विविधता में निरंतर वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। फोर्ब्स ने यह भी भविष्यवाणी की है कि सोशल मीडिया बी 2 बी स्पेस में तेजी से संवादी हो जाएगा, वीडियो सामग्री को खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) उद्देश्यों के लिए परिष्कृत किया जाएगा, और ईमेल मार्केटिंग और भी अधिक व्यक्तिगत हो जाएगी।

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है? [Digital Marketing of important of hindi ]

Digital Marketing of important


अब जब हम भारत में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे को समझ चुके हैं, तो आइए देखें कि यह छोटे और बड़े आकार के व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है। छोटे व्यवसायों के लिए फोकस ब्रांड जागरूकता और विकास है।


1. लागत प्रभावी (Cost-Effective)

डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के लिए मुश्किल से किसी भी प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। यह छोटे व्यवसायों के लिए बहुत अच्छा है। अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग टूल मुफ्त में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करते हैं। यह व्यवसायों पर निर्भर करता है कि वे उनका सबसे अच्छा उपयोग करें। डिजिटल मार्केटिंग टूल के प्रकारों की जाँच करें।


2. उच्च पहुँच (High Reach)

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, पहुंच वैश्विक है। इसलिए, आप दुनिया भर से अपने उत्पाद या सेवा के लिए ऑर्डर ले सकते हैं और इसे एक क्षेत्र तक सीमित करने की आवश्यकता नहीं है। और जब आप वैश्विक जाते हैं, तो आप अभी भी अपने दर्शकों को चयनित व्यक्तियों के लिए आला कर सकते हैं। इस प्रकार, यह एक जीत-जीत है।


3. ब्रांड जागरूकता (Brand Awareness )

यदि किसी ग्राहक को आपके ब्रांड के बारे में कोई जागरूकता नहीं है  तो वह रूपांतरण नहीं कर सकता है। इससे निपटने के लिए, ब्रांड दृश्यता बेहद महत्वपूर्ण है। पे-पर-क्लिक और अन्य प्रकार के भुगतान किए गए प्रचारों के साथ, आप वास्तव में ग्राहकों को अपने छोटे व्यवसाय के लिए आकर्षित कर सकते हैं। हम  कुछ और समझने के लिए इस Facebook और Instagram विज्ञापन ऑनलाइन पाठ्यक्रम की सलाह देते हैं।


4. एक ग्राहक आधार का निर्माण (Building a Customer Base)

छोटे व्यवसायों के साथ चुनौती यह है कि किसी को ग्राहक आधार बनाने की आवश्यकता है। यह एक मजबूत ग्राहक संबंध के साथ एक संबंध बनाने पर आधारित है। हबस्पॉट और ओरेकल जैसे सीआरएम टूल के साथ, आप इसे आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

बड़े व्यवसायों के लिए चुनौतियां थोड़ी अलग हैं। उन्हें मौजूदा व्यवसाय को बनाए रखने और ब्रांड प्रतिष्ठा, ग्राहक प्रतिधारण और व्यवसाय के विकास पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।


5. ब्रांड छवि (Brand Image )

एक स्थापित कंपनी की छवि सब कुछ है। सही अभियान रणनीतियाँ किसी कंपनी की ब्रांड छवि बना या तोड़ सकती हैं. डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से, प्रभावी अभियानों को डिजाइन किया जा सकता है और किसी भी गड़बड़ी को ठीक करने का दायरा तुरंत वहां है।


6. औसत दर्जे का परिणाम (Measurable Results )

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, बड़ी कंपनियों के पास वास्तविक समय के औसत दर्जे के परिणाम हो सकते हैं। इसके साथ, वे अभियान की प्रभावशीलता का विश्लेषण कर सकते हैं  और तदनुसार रणनीतियां तैयार कर सकते हैं। आज, आपके अभियानों की  प्रभावशीलता और सफलता का मूल्यांकन करने के लिए डेटा का विश्लेषण करने का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है।


7. ROI में वृद्धि (Increase in ROI)

कंपनियां विज्ञापनों में निवेश करके डिजिटल मीडिया के साथ अपने राजस्व को बढ़ा सकती हैं और इस प्रकार, रूपांतरणों को बढ़ा सकती हैं। डिजिटल मीडिया में निवेश पारंपरिक मीडिया की तुलना में बहुत कम है और रिटर्न भी अधिक है। क्या आप जानते हैं? आप कुछ डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर 1$ के रूप में कम के लिए विज्ञापन चला सकते हैं.


8. वफादार ग्राहकों को बनाए रखने (Retaining Loyal Customers)

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के अलावा बड़े व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि उनका ग्राहक आधार वफादार और संतुष्ट है।

Digital Marketing का  भविष्य – [Future of Digital Marketing In Hindi]

Future of Digital Marketing


2023 तक, गतिशील भारतीय वेब ग्राहकों की मात्रा लगभग 666 मिलियन तक पहुंच जाएगी। ग्लोबल डेटा की रिपोर्ट को देखते हुए, भारतीय ऑनलाइन व्यापार बाजार लॉकडाउन के परिणामस्वरूप 2023 तक 7 ट्रिलियन रुपये तक बढ़ रहा है।

जैसा कि गोल्डमैन सैक्स की एक रिपोर्ट द्वारा इंगित किया गया है, भारतीय बाजार में उन्नत विज्ञापन पेशे का दायरा 2025 तक $ 160 अरबों का होगा, जो वर्तमान मूल्य का कई गुना है।

2020 तक 20 लाख व्यवसाय बनाने के लिए डिजिटल संवर्धन की आवश्यकता है।

वेब ग्राहकों की मात्रा 2021 तक 800 मिलियन तक पहुंचने की आवश्यकता है।

इस घटना में कि आप एक उन्नत विज्ञापनदाता हैं या कंप्यूटरीकृत प्रचार में शामिल होने की आवश्यकता है, आपका मुआवजा विकास आपकी क्षमताओं पर सख्ती से भरोसा करेगा। आपको व्यवसाय के साथ-साथ चलाने और प्रभावी होने के लिए खुद को अपडेट करने की आवश्यकता है। जिस दिन आप सीखना छोड़ देते हैं, जिस दिन आप इस उच्च गति वाले उद्योग में भरना छोड़ देते हैं।

 भविष्य के लिए खुद को सेट करें

कंप्यूटरीकृत प्रदर्शन वापस नहीं आएगा, लेकिन गति बढ़ जाएगी। व्यवहार्य प्रणालियों को पूरा करके, सबसे अच्छा काम करता है, सबसे हाल के नवाचारों को प्राप्त करके, आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं और एक गंभीर बढ़त हासिल कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, प्रोग्रामेटिक प्रचार, Chatbots, निजीकरण और संवादी विज्ञापन, माइक्रो मिनट के साथ, उन्नत व्यवसाय लगातार आगे बढ़ता है। इस प्रकार, आपको अपने आप को और अपने समूह को उस मौके पर ताज़ा करने की आवश्यकता है जिसे आपको इस क्षेत्र में प्रबल करने की आवश्यकता है।

Digital Marketing के प्रकार (Types of Digital Marketing)

Type of digital markting


1. Search engine optimization

2. Social media marketing

3. Pay per click

4. E-mail marketing

5. Affiliate marketing


1)   Search engine optimization

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। सरल शब्दों में, इसका अर्थ है कि जब लोग Google, Bing और अन्य खोज इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो इसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए आपकी साइट में सुधार करने की प्रक्रिया. खोज परिणामों में आपके पृष्ठों की बेहतर दृश्यता होगी, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप ध्यान आकर्षित करें और अपने व्यवसाय के लिए संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करें।

2) Social media marketing   

सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) मार्केटिंग है जो ब्रांड प्रचार, लक्षित दर्शकों के विकास, ड्राइविंग वेबसाइट ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों को लक्षित करता है।

3)   Pay per click (PPC)

पीपीसी पे-पर-क्लिक के लिए खड़ा है, इंटरनेट मार्केटिंग का एक मॉडल जिसमें विज्ञापनदाता हर बार अपने विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करने पर शुल्क का भुगतान करते हैं। अनिवार्य रूप से, यह आपकी साइट पर विज़िट खरीदने का एक तरीका है, बजाय उन यात्राओं को व्यवस्थित रूप से "कमाने" का प्रयास करने के।

खोज इंजन विज्ञापन पीपीसी के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है। यह विज्ञापनदाताओं को खोज इंजन के प्रायोजित लिंक में विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए बोली लगाने की अनुमति देता है जब कोई व्यक्ति किसी कीवर्ड पर खोज करता है जो उनके व्यवसाय की पेशकश से संबंधित है। उदाहरण के लिए, यदि हम कीवर्ड "PPC सॉफ़्टवेयर" पर बोली लगाते हैं, तो हमारा विज्ञापन Google परिणाम पृष्ठ पर बहुत शीर्ष स्थान पर दिखाई दे सकता है.

4)   E-mail marketing

ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली मार्केटिंग चैनल है, जो प्रत्यक्ष विपणन के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जो आपके व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग करता है। यह आपके ग्राहकों को आपके विपणन स्वचालन प्रयासों में एकीकृत करके आपके नवीनतम आइटम या ऑफ़र के बारे में जागरूक करने में मदद कर सकता है। यह  लीड जनरेशन, ब्रांड जागरूकता, संबंधों के निर्माण या विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को खरीद के बीच लगे रहने के साथ आपकी मार्केटिंग रणनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

5)  Affiliate marketing

Affiliate Marketing प्रत्येक बिक्री के लिए एक छोटे से कमीशन के बदले में अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा दे रहा है। आपने शायद आपके द्वारा देखी जाने वाली कई वेबसाइटों पर "सहबद्ध लिंक" या "प्रायोजित पोस्ट" चिह्नित शीर्षकों को देखा है; या हो सकता है कि आपने पहले से ही पहला कदम उठाया हो और एक सहबद्ध नेटवर्क पर साइन अप किया हो।

Digital Marketing के फायदे और नुकसान [Digital Marketing के फायदे और नुकसान]

Digital Marketing के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य लाभ यह है कि लक्षित दर्शकों तक लागत प्रभावी और औसत दर्जे के तरीके से पहुंचा जा सकता है। अन्य डिजिटल मार्केटिंग फायदों में ब्रांड वफादारी बढ़ाना और ऑनलाइन बिक्री चलाना शामिल है।

Digital Marketing के लाभों में शामिल हैं:

  • वैश्विक पहुंच - एक वेबसाइट आपको केवल एक छोटे से निवेश के लिए नए बाजारों और वैश्विक स्तर पर व्यापार करने की अनुमति देती है।
  • कम लागत - एक ठीक से नियोजित और अच्छी तरह से लक्षित डिजिटल मार्केटिंग अभियान पारंपरिक विपणन विधियों की तुलना में बहुत कम लागत पर सही ग्राहकों तक पहुंच सकता है।
  • ट्रैक करने योग्य, औसत दर्जे के परिणाम -  वेब एनालिटिक्स और अन्य ऑनलाइन मीट्रिक टूल के साथ अपने ऑनलाइन मार्केटिंग को मापने से यह स्थापित करना आसान हो जाता है कि आपका अभियान कितना प्रभावी रहा है। आप इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि ग्राहक आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करते हैं या आपके विज्ञापन का जवाब देते हैं।
  • निजीकरण - यदि आपका ग्राहक डेटाबेस आपकी वेबसाइट से जुड़ा हुआ है, तो जब भी कोई साइट पर जाता है, तो आप उन्हें लक्षित प्रस्तावों के साथ बधाई दे सकते हैं। जितना अधिक वे आपसे खरीदते हैं, उतना ही अधिक आप अपने ग्राहक प्रोफ़ाइल को परिष्कृत कर सकते हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से बाजार में बदल सकते हैं।
  • खुलापन - सोशल मीडिया के साथ शामिल होने  और इसे सावधानीपूर्वक प्रबंधित करके, आप ग्राहक वफादारी का निर्माण कर सकते हैं और इसके साथ जुड़ने में आसान होने के लिए प्रतिष्ठा बना सकते हैं।
  • सामाजिक मुद्रा - डिजिटल मार्केटिंग आपको सामग्री विपणन रणनीति का उपयोग करके आकर्षक अभियान बनाने देता  है। यह सामग्री (छवियां, वीडियो, लेख) सामाजिक मुद्रा प्राप्त कर सकती हैं - उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता को पारित किया जा रहा है और वायरल हो रहा है।
  • बेहतर रूपांतरण दर - यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो आपके ग्राहक केवल खरीदारी करने से कुछ ही क्लिक दूर हैं। अन्य मीडिया के विपरीत, जिनके लिए लोगों को उठने और फोन कॉल करने, या किसी दुकान पर जाने की आवश्यकता होती है, डिजिटल मार्केटिंग निर्बाध और तत्काल हो सकती है।

Digital Marketing के नुकसान

डिजिटल मार्केटिंग के कुछ डाउनसाइड्स और चुनौतियों के बारे में आपको पता होना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:

  • कौशल और प्रशिक्षण - आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपके कर्मचारियों को सफलता के साथ डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सही ज्ञान और विशेषज्ञता है। उपकरण, प्लेटफ़ॉर्म और रुझान तेजी से बदलते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप अप-टू-डेट रहें।
  • समय लेने वाली - ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों को अनुकूलित करने और विपणन सामग्री बनाने जैसे कार्यों में बहुत समय लग सकता है। रिटर्न-ऑन-इन्वेस्टमेंट सुनिश्चित करने के लिए अपने परिणामों को मापना महत्वपूर्ण है।
  • उच्च प्रतियोगिता - जब आप डिजिटल मार्केटिंग के साथ वैश्विक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं, तो आप वैश्विक प्रतिस्पर्धा के खिलाफ भी हैं। प्रतियोगियों के खिलाफ खड़े होने और उपभोक्ताओं के उद्देश्य से ऑनलाइन कई संदेशों के बीच ध्यान आकर्षित करने के लिए यह एक चुनौती हो सकती है।
  • शिकायतें और प्रतिक्रिया - आपके ब्रांड की कोई भी नकारात्मक प्रतिक्रिया या आलोचना सोशल मीडिया और समीक्षा वेबसाइटों के माध्यम से आपके दर्शकों को दिखाई दे सकती है। ऑनलाइन प्रभावी ग्राहक सेवा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। नकारात्मक टिप्पणियां या प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में विफलता आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दे - डिजिटल मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए ग्राहक डेटा एकत्र करने और उपयोग करने के आसपास कई कानूनी विचार हैं। गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के बारे में नियमों का पालन करने के लिए ध्यान रखें।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Keyword Difficulty क्या है – ये SEO के लिए क्यों ज़रूरी है?

SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है?

On-Page SEO क्या है? (What is on-page seo)